SEO-2020

10 SEO ट्रेंड्स जो आपको 2020 में फॉलो करने चाहिए

जैसे-जैसे ऑनलाइन प्रतियोगिता बढ़ती जा रही है और नई वेबसाइटें लॉन्च हो रही हैं, आपकी सामग्री मार्केटिंग रणनीति पर पुनर्विचार करने और एसईओ में निवेश करने का समय आ गया है। वेबसाइटों को Google जैसे खोज इंजनों द्वारा निर्धारित विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए, और यही वह जगह है जहां एसईओ रणनीति बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है।

Read in English

तो चलिए seo की 10 तकनीकों के बारें में जानते है जो 2020 में अपनानी चाहिए

1. फीचर्ड स्निपेट एक बड़ा खिलाडी है।

फीचर्ड स्निपेट से वेबसाइट पर ज्यादा आगंतुक आने की आशंका अधिक हो जाती है. क्यूंकि कई शोध में यह पाया गया है के फीचर्ड स्निपेट से आगंतुक प्रभावित हो कर उसी वेबसाइट को खोलते है.

2. कीवर्ड्स शोध अत्यधिक महत्वपूर्ण है।

कीवर्ड्स ऐसे शब्द होते है जो इंटरनेट पर ज्यादा से ज्यादा सर्च हुए हो, ऐसे शब्दों को इस्तेमाल करने पर मुख्य सर्च पृष्ठ पर आने की संभावनाएं अत्यधिक हो जाती है. कीवर्ड्स seo का भले ही सबसे बड़ा खिलाडी हो, किन्तु इसका प्रयोग ज्यादा से ज्यादा सिर्फ 2 या 4 बार ही करना उचित होता है.

कौन-कौनसे कीवर्ड सबसे ज्यादा बार सर्च किये गए है इसके लिए, कीवर्ड रणनीति बनाना बेहद आवश्यक है.

3. वेबसाइट सुरक्षा से परिपूर्ण करें।

गूगल उन वेबसाइट्स को अधिक प्राथमिकता देता है जहाँ पर यूजर का डाटा सुरक्षित हो. ऐसी वेबसाइट्स की पहचान के लिए ऊपर में “https://” लिखा होता है.

4. सूचना के रूप में वीडियो।

पढ़ने के अपेक्षा वीडियो में लोगो की रूचि अधिक होती है. शोध के अनुसार 10 में 6 लोग वेबसाइट पर लगे वीडियो देखते है. वीडियो आकर्षक होता है और आगंतुक को बांधे रखता है.

5. उच्च गुणवत्ता वाला कंटेंट भी अधिक महत्वपूर्ण है।

सूचनात्मक और गुणवत्ता वाले लेख वो उपकरण है जो वेबसाइट की लोकप्रियता बढ़ाएगी। ऑनलाइन उपभोक्ता ऐसे वेब पेज या ब्लॉग लेखों की अनदेखी करने में तेज होते हैं जो बहुत सीधे तौर पर बिक्री वाले होते हैं।

6. कंटेंट की गुणवत्ता के साथ उसकी लम्बाई भी महत्व रखती है :-

कंटेंट ज्यादा लम्बा या छोटा ना होते हुए इतना होना चाहिए के उन सभी सवालों के जवाब देने के लिए पर्याप्त और समृद्ध होनी चाहिए जो उपयोगकर्ताओं के पास हैं और निकट संबंधी प्रश्नों को संबोधित करने में सक्षम हों।

7. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्रांति है ।

एआई स्वचालित रूप से वेब पेजों को वर्गीकृत करता है और उनके निष्कर्ष निर्धारित करता है परिशुद्धता के साथ। यह पहले से ही एक वास्तविकता है, कई कंपनियाँ अभी इन तकनीकों को लागू कर रही हैं।

8. उच्च रैंकिंग के लिए मोबाइल की महत्वता ।

अधिकांश उपयोगकर्ता अब गूगल पर खोज को मोबाइल डिवाइस के साथ एक्सेस करते हैं, गूगलबोट मुख्य रूप से स्मार्टफोन एजेंट के साथ पृष्ठों को क्रॉल और अनुक्रमित करता है।

9. संरचित डेटा ।

इसका अर्थ है कि डेटा को इस तरह से संरचित करना जो खोज इंजनों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है कि, न केवल एक पृष्ठ पर क्या है, बल्कि प्रत्येक तत्व पृष्ठ पर अन्य चीज़ों से कैसे संबंधित है, और वह पृष्ठ वेबसाइट के भीतर अन्य पृष्ठों से कैसे संबंधित है.

10. लिंक बनाना ।

खोज इंजन वेब को क्रॉल करने के लिए लिंक का उपयोग करते हैं; वे आपकी वेबसाइट पर व्यक्तिगत पृष्ठों के बिच लिंक पर घूमेंगे करेंगे, और वे पूरी वेबसाइटों के बीच लिंक की सैर करेंगे।

HOMEBLOG LIST

Sorry, the comment form is closed at this time.