How safe are we from cyberattacks?

साइबर हमले से हम कितने सुरक्षित हैं?

इंटरनेट ने बेशक हमारी दुनिया को सुगम बना दिया है, लेकिन हमें यह जानना भी बेहद जरुरी है के हम जितना इंटरनेट को हमारी दुनिया में लाते जा रहे है, उतना ही हम इंटरनेट की दुनिया में खोते जा रहे है. इसमें कोई शक नहीं है के इंटरनेट की दुनिया खूबसूरत नहीं है, लेकिन यह समझना हमारे लिए बहुत ही जरुरी है के हर सिक्के के दो पहलु होते है. इंटरनेट की दुनिया में खूबसूरती है, टेक्नोलॉजी है, सरलता है, आनंद है किन्तु इतने आकर्षण होने के साथ साथ साइबर हमले जैसे कृत्य भी लगातार बढ़ रहे है. इन हमलों की कोई सीमा नहीं है, यह व्यक्ति या उसका ओहदा नहीं देखते, छोटे व्यवसाय हो या बड़े उद्यम, साइबर हमलों ने हर वर्ग को भय में रखा हुआ है.

साइबर सुरक्षा के महत्वपूर्ण जोखिमों के बावजूद, 85 प्रतिशत छोटे व्यवसाय मालिकों का मानना है कि उनकी कंपनी हैकर्स, वायरस, मैलवेयर या डेटा ब्रीच से सुरक्षित है। यह डिस्कनेक्ट काफी हद तक व्यापक, यद्यपि गलती के कारण है, स्थिति को स्पष्ट नहीं कह सकते के छोटे व्यवसाय साइबर हमलों के लिए संभावित लक्ष्य नहीं हैं। वास्तव में, डेटा चोरों को बस कम से कम प्रतिरोध की राह दिख रही है। हाल ही के शोध में पाया गया कि 40 प्रतिशत हमले 500 से कम कर्मचारियों वाले संगठनों के खिलाफ हैं।

साइबर हमलों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है और बदल रहा है। जैसे-जैसे लोग टेक्नोलॉजी से अधिक जुड़ते जाते हैं, एक्सपोज़र का अवसर बढ़ता जाता है। वास्तव में, यह पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक है कि हम नए-नए घोटालों और हैकिंग रुझानों के बारे में सीखते रहें और उनके खिलाफ कैसे बचाव करें। हालांकि ऐसा कोई विकल्प कंप्यूटर में स्वयं की सुरक्षा के लिए मौजूद नहीं है, लेकिन साइबर हमलों के खिलाफ आपकी व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए कुछ चीजें हैं जो आप अभी कर सकते हैं।

  • साइबर सुरक्षा सिद्धांतों में कर्मचारियों को प्रशिक्षित करें।
  • अपने व्यवसाय में उपयोग किए गए प्रत्येक कंप्यूटर पर एंटीवायरस और एंटीस्पायवेयर सॉफ़्टवेयर स्थापित करें, उपयोग करें और नियमित रूप से अपडेट करें।
  • अपने इंटरनेट कनेक्शन के लिए फ़ायरवॉल का उपयोग करें।
  • अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लिकेशन के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट डाउनलोड और इंस्टॉल करें क्योंकि वे उपलब्ध हैं।
  • महत्वपूर्ण व्यावसायिक डेटा और जानकारी की बैकअप प्रतियां बनाएँ।
  • अपने कंप्यूटर और नेटवर्क घटकों के लिए भौतिक पहुँच को नियंत्रित करें।
  • अपने वाई-फाई नेटवर्क को सुरक्षित रखें। यदि आपके पास अपने कार्यस्थल के लिए वाई-फाई नेटवर्क है, तो सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित और छिपा हुआ है।
  • प्रत्येक कर्मचारी के लिए अलग-अलग उपयोगकर्ता खातों की आवश्यकता होती है।
  • डेटा और सूचना तक कर्मचारी की पहुंच सीमित करें और सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के लिए प्राधिकरण को सीमित करें।
  • पासवर्ड नियमित रूप से बदलें।

साइबर सुरक्षा की शब्दावली को समझना, खतरे और अवसर सभी उद्योगों में हर व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण हैं। आपके व्यवसाय के सभी विभागों में विपणन और बिक्री से लेकर आईटी और इन्फोसेक तक उन्नत साइबर प्रशिक्षण और शिक्षा समाधान प्रदान करके, आप साइबर खतरों के खिलाफ अपनी कंपनी के संरक्षण में निवेश कर रहे हैं। हालाँकि निजी जीवन में भी साइबर सुरक्षा के लिए सतर्क रहना ही लाभदायक होगा।

HOMEBLOG LIST