foldable phones

फोल्डेबल फोन का भविष्य क्या है?

टेक्नोलॉजी की लगातर वृद्धि से कई बेहतरीन अविष्कारों का जन्म हो रहा है, वस्तुओं को सरल बनाने के साथ साथ अब रोमांच भी उतनी ही महत्वता के साथ दिखाई पड़ रहा है और इसी का नतीजा है के पिछले कुछ सालों से हम फोल्डेबल मोबाइल फ़ोन के बारे में लगातार सुनते आ रहे थे, पहले महज़ मज़ाक ही प्रतीत हो रहा था किन्तु विज्ञान है तो सब कुछ मुमकिन है.

Read in English

पिछले साल कुछ झूठी शुरुआत के बाद, फोल्डेबल फोन युग चल रहा है। फरवरी में ही, दो फोल्डेबल डिवाइसों ने स्टोर शेल्फ़ को हिट कर दिया है और हमें इस बात का अहसास है कि साल भर और अधिक फोल्डेबल मोबाइल फ़ोन्स का साल होगा। बड़े फोल्डेबल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन्स सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड और नए मोटोरोला रेजर के के लॉन्च के साथ, यू.एस. में प्रोटोटाइप से प्रॉडक्टेबल प्रोडक्ट की छलांग लगा दी। और जब यह नया प्रकार का स्मार्टफोन लोगों को 1,000 डॉलर से अधिक की कीमत के साथ मिल सकेगा – तकनीक में रूचि रखने वालों के लिए यह टेबलेट-साइज फ़ोन काफी आकर्षक कर सकेगा।

कुछ मुख्य फोल्डेबल फ़ोन…

1. सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप।

स्क्रीन के बाहर, आपको 1.1 इंच का डिस्प्ले मिला है जो आने वाले कॉल या संदेश के समय और सूचनाओंको दिखने के लिए पर्याप्त है। यह स्नैपड्रैगन 855 प्लस सिस्टम-ऑन-चिप का उपयोग करता है, इसलिए इसका प्रदर्शन पिछले साल के प्रमुख एंड्रॉइड फ्लैगशिप पर गैलेक्सी जेड फ्लिप बेंचमार्क पर आधारित है। Z फ्लिप किसी भी कोण पर खुलता है।

2. मोटोरोला रेजर।

मोटोरोला ने अपने क्लासिक क्लैमशेल के समान अनुपात में 6.2 इंच के लचीले ओएलईडी पैनल को एक बॉडी में ढाल दिया है, जो बिना डिवाइस को खोले नोटिफिकेशन और स्नैपिंग सेल्फी लेने के लिए बाहर की तरफ सेकेंडरी डिस्प्ले के साथ पूरा होता है। अंदर एक स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट है. इसके अतिरिक्त, फोन का एकल कैमरा 16-मेगापिक्सेल बाहरी है.

3. हुआवेई मेट एक्स।

Mate Xs, जो की पुरानी mateX का आधुनिक संस्करण है। टैबलेट जैसा कार्यक्षेत्र बनाने के लिए 6.6 इंच के फ्रंट और 6.4 इंच के रियर फोल्डिंग के साथ डिजाइन समान दिखता है। अंदर, मेट एक्सएस अब किरिन 990 प्रोसेसर पर चलता है, जो बिल्ट-इन मॉडेम के साथ आता है।

4. माइक्रोसॉफ्ट सरफेस डुओ।

यह एंड्रॉइड पर चलने वाला एक स्मार्टफोन है – जी हाँ, विंडोज नहीं – जिसमें 5.6 इंच के डिस्प्ले की एक जोड़ी है। आप स्क्रीन के चारों ओर फ्लिप करने में सक्षम होंगे, जो कि 360 डिग्री पर घूम सकता है, डिवाइस को फोन या टैबलेट के रूप में उपयोग करने के लिए।

फोल्डेबल फोन की अपील स्पष्ट है:

आपको बड़ी स्क्रीन की उत्पादकता बढ़ाने वाली शक्तियां मिलती हैं जो अधिकतम सहजता के लिए बड़ी भी हो सकती हैं। लेकिन जोखिम भी स्पष्ट हैं, पिछले साल गैलेक्सी फोल्ड और हुआवेई मेट एक्स दोनों के विलंबित लॉन्च को देखें, क्योंकि सैमसंग और हुआवे ने यह सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष किया था कि उनके पहले फोल्डेबल डिवाइस हर रोज उपयोग की कठोरता से बचने के लिए पर्याप्त टिकाऊ थे।

अब ऐसा लगता है कि फोन निर्माता फोल्डेबल फोन की अगली लहर को बदल रहे हैं। गैलेक्सी Z फ्लिप को ही लें, जो सिर्फ स्टोर्स में हिट होता है। सैमसंग का $ 1,380 फोल्डेबल अल्ट्रा-थिन ग्लास का उपयोग करता है जो प्लास्टिक की तुलना में मजबूत महसूस करता है. फोल्डेबल फ़ोन आने वाले समय में बेशक दबदबा बना पाएंगे.

HOMEBLOG LIST