autonomous cars

क्या स्व-चलित कार होशियार हैं?

21वी सदी का युग टेक्नोलॉजी का युग है, विज्ञानं के लगातार बढ़ते प्रकोप से टेक्नोलॉजी में अत्यधिक वृद्धि हो रही है, जन-जीवन को और सुगम बनाने के प्रयास लगातार जारी रहते है, उदाहरण इसी से देखा जा सकता है के रोज़मर्रा के उपयोग में आने वाली वस्तुएं भी दरअसल टेक्नोलॉजी का ही कमाल है, हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का बढ़ता ज़ोर नए-नए करिश्मों से हमें आकर्षित करता रहता है.

आज कल ऑटोमोबाइल क्षेत्र में स्व-चलित कारों पर काफी चर्चा होती रहती है. स्व-चलित कार, सुनने में भी किसी जादू से कम नहीं लगता, या यूँ कह दे के स्व-चलित कार एक तरह से हमारे पुराणों में उल्लेख उन विमानों जैसा है जिसे नियंत्रित करने की जरुरत नहीं होती. स्व-चलित कार नक्शों के ज़रिये अपना रास्ता तय करेगी और सुरक्षा के लिहाज़ से इसमें कई ज्ञानेंद्रीयाँ (सेंसर्स) लगाए गए है जो रास्तों में आते वस्तुओं की जानकारी कार में लगे सिस्टम में जाती रहेगी. स्व-चलित कार बुद्धिमान है, क्यूंकि इसमें पूरी तरह से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का प्रयोग किया गया है, यह कार कहाँ मुड़ना है, रफ़्तार कम-ज्यादा और रुकने के स्थान को सटीक रूप से समझ कर क्रिया करने में सक्षम है.

बावजूद इसके, यह स्व-चलित वाहन की सुरक्षा का समर्थन करने के लिए अनुसंधान, विकास और डेटा अभी भी प्रारंभिक अवस्था में है, स्व-चलित वाहन के फायदे और कमियां दोनों हैं जो सड़क पर हर व्यक्ति, अर्थव्यवस्था और साथ ही उद्योग के हितधारकों को प्रभावित करते हैं.

स्व-चलित वाहन के फायदे

खतरनाक ड्राइविंग के उदाहरणों के रूप में, स्व-चलित कारें शराब या किसी भी नशीले पदार्थों से प्रभावित ड्राइवर को ड्राइविंग के जोखिम से दूर रखेगी।

स्व-चलित वाहन उन प्रणालियों का उपयोग करते हैं जो गंतव्य के लिए सबसे तेज़ मार्ग ढूंढते हैं, जिससे ईंधन दक्षता में सुधार होता है, जो बदले में ईंधन दक्षता में सुधार करने और उत्सर्जन और लागत को कम करने में मदद करेगा।
कुछ अध्ययन दिखा रहे हैं कि स्व-चलित वाहन पहले से ही सुरक्षा के मामले में मानव चालित वाहनों का प्रदर्शन कर रहे हैं। परिवहन विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन के अनुसार, अमेरिकी सड़कों पर लगभग 94% दुर्घटनाएं मानवीय भूल के कारण होती हैं, इसलिए स्व-चलित वाहन आज सड़कों पर होने वाले दुर्घटनाओं और मृत्यु की संख्या को काफी कम कर सकते हैं।

स्व-चलित वाहन की खामियाँ

स्व-चलित वाहन सही नहीं हैं, और उनके उपयोग से जुड़े जोखिम भी हैं। कई विशेषज्ञ शिपिंग रोड को सार्वजनिक रोडवेज पर स्व-चलित वाहनों के लिए पहले बड़े उपयोग के मामले के रूप में देखते हैं, जिसमें सेडान या टैक्सियों की तुलना में विभिन्न संभावित खतरे शामिल हैं:

वाहन, उसकी सामग्री, या स्वामी की व्यक्तिगत जानकारी को चुराने के लिए हैक किए जा रहे वाहनों की साइबर सुरक्षा खतरा; या आतंकवाद में इस्तेमाल होने के लिए।

सॉफ्टवेयर सिस्टम के साथ अप्रत्याशित खराबी जो दुर्घटनाओं को जन्म देती है।

पारंपरिक मोटर वाहनों की तुलना में स्व-चलित वाहनों द्वारा यात्रा की जाने वाली वास्तविक दुनिया में मील की कमी बनी हुई है। जब तक अधिक ज्ञात नहीं हो जाता है, तब तक इस नई श्रेणी के वाहनों की सुरक्षा के लिए चिंता जारी रहेगी और जोर दिया जाएगा।

HOMEBLOG LIST