How-to-get-your-employees-excited

अपने कर्मचारियों को सीखने के लिए उत्साहित कैसे करें?

लगातार सीखते रहना ही हमें हमारे क्षेत्र में मजबूत बनाता है. यह वो ज्ञान होता है जिससे हमारा कौशल अधिक बलशाली होता है. बड़े पैमानों पर कई बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए लगातार प्रशिक्षण कार्यक्रम करवाती रहती है, ताकि उनके कौशल और ज्ञान में वृद्धि हो और प्रतिस्पर्धा के दौर में भी अपना सर्वोच्च देने में सफल रहे.

प्रशिक्षण अभी भी श्रमिकों को उनकी वर्तमान नौकरी में बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है और संभवतः उन्हें उच्च स्थिति तक ले जाने के लिए भी। यह सोच सामान्य हैं कि “कर्मचारियों को प्रशिक्षण या कोई कोर्स करने के लिए कहना ही प्रायप्त होगा?” अच्छी तरह से प्रशिक्षित कर्मचारी जो सक्षम हैं, वे आपकी कंपनी से जुड़ने और मूल्य जोड़ने की अधिक संभावना रखते हैं। आपने नए कर्मचारियों को लगातार बदलने (और प्रशिक्षित करने!) का खर्च उठाया। उच्च गुणवत्ता वाले कर्मचारी प्रशिक्षण कार्यक्रमों से कर्मचारी जुड़ाव बढ़ता है।

इन प्रशिक्षण-कार्यक्रम के बावजूद भी कर्मचारियों में सिखने की इच्छा कम देखी जाती है, कर्मचारियों को आंतरिक शक्ति के उस ऊर्जे की आवश्यकता होती है जो प्रेरित करती है, प्रेरणा के लिए कुछ आम बाधाएँ हैं:

1. समय

यदि किसी कर्मचारी के पास अपनी मेज पर पहले से ही काम के ढेर हैं, तो वे चीजें जो पहले से ही हैं, पहले से ही ओवरट्रेनिंग का शिकार हो जायेंगे।

2. अधूरी सूचना

यदि लोगों को यह पता नहीं है कि क्या संसाधन उपलब्ध होंगे या सिर्फ प्रशिक्षण से उन्हें कैसे लाभ होगा, तो वे इसके बारे में बहुत उत्साहित नहीं होंगे।

अपने कर्मचारियों को कुछ तरह से प्रेरित कर सकते है :-

1. पेशे में उन्नति

कर्मचारियों को यह प्रशिक्षण लेने के लिए और अधिक प्रेरित महसूस होता है, उनके मुताबिक इसका मतलब है कि प्रगति पदोन्नति या आत्म-सुधार के कुछ रूप के लिए एक मौका उन्हें इंतजार कर रहा है। इससे उन्हें काम करने का लक्ष्य मिलता है।

2. प्रतिफल

यह प्रशिक्षण परीक्षण पर सर्वोच्च अंक प्राप्त करने या किसी विशेष तिथि तक इसे पूरा करने के लिए नकद पुरस्कार हो सकता है। हालाँकि, इसके लिए नकद राशि की आवश्यकता नहीं है। एक उपहार कार्ड, एक फिर से शुरू या उपहार में जोड़ने के लिए मान्यता का प्रमाण पत्र भी काम करेगा। हालांकि दीर्घकालिक लक्ष्य और संभावित अदायगी अच्छे प्रेरक हैं, फिर भी आपको कुछ और तत्काल कुछ चाहिए।

3. पसंद और जवाबदेही

व्यक्तिगत पसंद स्वयं भी एक प्रेरक है और कर्मचारियों को यह तय करने की अनुमति देकर प्रदान किया जा सकता है कि प्रशिक्षण पूरा होने पर, एक बैठक में कितना प्रशिक्षण दिया जाये, किस शैली में पाठ्यक्रम में लिया जाये, और कहाँ प्रशिक्षण किया जाये।

4. उनकी राय लें

सर्वोत्तम प्रशिक्षण कार्यक्रम संभव बनाने के लिए कंपनी के विभिन्न स्तरों और विभागों के लोगों की राय लें। एक बार जब कार्यक्रम हो जाता है, तो उन लोगों के साथ फॉलो-अप करें जिन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए प्रतिक्रिया प्राप्त की है और कार्यक्रम में सुधार करना जारी रखें।

5. अपेक्षा

पाठ्यक्रम की शुरुआत में एक अनुभाग भी शामिल कर सकते हैं जिसमें कर्मचारियों को उनके प्रशिक्षण के लिए लक्ष्य निर्धारित करने के लिए कहा जा सकता है। फिर, पाठ्यक्रम के अंत में, यह पूछ सकते हैं कि क्या उन लक्ष्यों को पूरा किया गया है, यदि लक्ष्य पूरा नहीं हुआ तो सामग्री की समीक्षा करने के विकल्प के साथ।

HOMEBLOG LIST